राजस्व विभाग की सभी योजनाओं को कार्यालय के बाहर प्रदर्शित करें – कलेक्टर वानखेड़े

मध्य प्रदेश

 

लोक सेवा गारंटी अधिनियम के प्रकरणों का निर्धारित अवधि में निराकरण हों

राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक मैं दिए निर्देश

युवराज सिंह चौहान – आगर – मालवा 30 नवंबर। कलेक्टर श्री कैलाश वानखेड़े ने निर्देश दिए कि राजस्व विभाग की सभी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार हो, योजनाओं को कार्यालय के बाहर प्रदर्शित करें, ताकि योजनाओं की जानकारी सभी व्यक्तियों को रहें। कलेक्टर बुधवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में एसडीएम आगर राजेंद्र सिंह रघुवंशी, एसडीएम सुसनेर सोहन कनाश सहित सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार राजस्व निरीक्षक उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी एसडीएम, तहसीलदार आरसीएमएस पर दर्ज प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करें, सीएम हेल्पलाइन में दर्ज राजस्व संबंधी शिकायतों का बिना देरी के निराकरण किया जाए, शिकायत में संबंधित शिकायतकर्ता से बात कर निराकरण की कार्यवाही करें, अनावश्यक शिकायतें पोर्टल पर लम्बित नहीं रहें।

 

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ जिले के सभी पात्र किसानों को मिले, राजस्व विभाग द्वारा किसानों के लिए संचालित योजनाओं का लाभ देने में किसी भी स्तर पर शिथिलता ना बरतें। सभी एसडीएम, तहसीलदार लोक सेवा गारंटी अधिनियम अन्तर्गत अधिसूचित सेवाओं के लिए लोक सेवा के माध्यम से प्राप्त होने वाले आवेदनों का निर्धारित अवधि में निराकरण करें, आवेदनों के निराकरण विलंब से करने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुए जुर्माना लगाया जाएगा।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अधिकारी सभी राजस्व मदां में लक्ष्यानुरूप वसूली करें। उन्होंने निर्देश दिए कि नामांकन, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन आदि के प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्व विभाग के कार्यालयों में आने वाले आगंतुकों के लिए बैठने एवं शुद्ध पेयजल व्यवस्था हो। सभी हल्का पटवारी अपने-अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमण कर किसानों की समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने निर्देशित किया कि राजस्व विभाग का मैदानी अमला स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग करें। उन्होंने कहा की स्वास्थ्य विभाग अपने विभागों की योजनाओं की एक बुकलेट तैयार कर सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को उपलब्ध करवाएं

सूचना :- यह खबर संवाददाता   के द्वारा अपडेट की गई है। इस खबर की सम्पूर्ण जिम्मेदारी संवाददाता जी की होगी। www.loktantraudghosh.com लोकतंत्र उद्घोष या संपादक मंडल की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *