वेस्टर्न फ्लीट की कमान में बदलाव – रियर एडमिरल विनीत मैककार्टी ने सॉर्ड आर्म के कमांडर के रूप में पदभार संभाला

फ्लैश न्यूज राष्ट्रीय

दिनांक 15 नवंबर 2022 को भारतीय नौसेना की ‘स्वॉर्ड आर्म’ वेस्टर्न फ्लीट की कमान में परिवर्तन हुआ । नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई में एक औपचारिक नौसेना परेड में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट का बैटन रियर एडमिरल समीर सक्सेना द्वारा नए फ्लीट कमांडर रियर एडमिरल विनीत मैककार्टी को सौंप दिया गया । रियर एडमिरल मैककार्टी को दिनांक 01 जुलाई 1989 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था । वह प्रतिष्ठित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं ।

रियर एडमिरल मैककार्टी एक गनरी विशेषज्ञ हैं । उनकी जलपोत नियुक्तियों में गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस दिल्ली के कमीशनिंग चालक दल का हिस्सा होना शामिल है, जिसके बाद वह जहाज पर विशेषज्ञ नियुक्तियों पर भी रहे हैं । उन्होंने एक समुद्री रक्षा गश्ती पोत, एक गाइडेड मिसाइल पोत और लैंडिंग प्लेटफॉर्म डॉक, आईएनएस जलाश्व के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के तौर पर कार्य किया है । उनके कमांड कार्यकालों में में एंटी-सबमरीन गश्ती पोत आईएनएस अजय, गाइडेड मिसाइल कार्वेट आईएनएस खंजर और गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस शिवालिक शामिल हैं ।

फ्लैग ऑफिसर ने तत्कालीन भारतीय नौसेना अकादमी, गोवा में ट्रेनिंग कमांडर और नेवल एवं मेरीटाइम अकादमी, श्रीलंका में डायरेक्टिंग स्टाफ के रूप में प्रशिक्षण संबंधी पदों पर भी रहे हैं । उनकी स्टाफ नियुक्तियों में मुख्यालय पूर्वी नौसेना कमान में कमांड प्लान्स ऑफिसर और नौसेना मुख्यालय में कमोडोर (नेवल प्लान्स) शामिल हैं । उन्हें फिलीपींस में समवर्ती मान्यता के साथ सिंगापुर गणराज्य में भारत के रक्षा सलाहकार के रूप में भी नियुक्त किया गया था । फ्लैग रैंक में पदोन्नति पर उन्होंने दिनांक 10 फरवरी 2020 को नौसेना मुख्यालय में सहायक नौसेना प्रमुख (स्टाफ रिक्वायरमेंट्स) के रूप में कार्यभार संभाला ।

सूचना :- यह खबर संवाददाता   के द्वारा अपडेट की गई है। इस खबर की सम्पूर्ण जिम्मेदारी संवाददाता जी की होगी। www.loktantraudghosh.com लोकतंत्र उद्घोष या संपादक मंडल की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *